आईपीपीबी जीडीएस लेकर आ गया 2022 में नयी भर्ती

 इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (आईपीपीबी) की स्थापना भारत सरकार के स्वामित्व वाली 100% इक्विटी के साथ डाक विभाग, संचार मंत्रालय के तहत की गई है। आईपीपीबी बैंकिंग और वित्तीय साक्षरता की अगली क्रांति का नेतृत्व कर रहा है और यह नया मॉडल भारत के सबसे बड़े बैंकिंग नेटवर्क के लिए देश के कोने-कोने तक पहुंचने का मार्ग प्रशस्त कर रहा है।

आईपीपीबी की पूरे भारत में 650 शाखाएँ हैं, जिसका उद्देश्य डाक विभाग के लगभग 1,55,015 डाकघरों के माध्यम से पहुंच बिंदुओं के रूप में और लगभग 3 लाख डाकियों और ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के माध्यम से डाक विभाग के फील्ड नेटवर्क का उपयोग और लाभ उठाना है ताकि वे घर-घर बैंकिंग सेवाएं प्रदान कर सकें।
आईपीपीबी, एक संगठन के रूप में डीओपी के नेटवर्क के माध्यम से अपनी बिक्री और संचालन करने के लिए डिजाइन किया गया है। आईपीपीबी उत्पादों और सेवाओं को डिजाइन करने, प्रौद्योगिकी और सेवा वितरण प्लेटफार्मों को परिभाषित करने, विपणन और तीसरे पक्ष के गठजोड़ करने, सेवा गुणवत्ता मानकों को स्थापित करने और निगरानी करने, ग्राहकों की शिकायतों को संभालने, बैंकिंग संचालन के जोखिमों के प्रबंधन और निपटने के लिए जिम्मेदार है। वैधानिक और नियामक अनुपालन, आदि।
IPPB को बैंक की आवश्यकता के अनुसार बैंक के विभिन्न कार्यालयों में प्रत्यक्ष बिक्री और संबंधित गतिविधियों को करने के लिए DoP से सगाई पर 650 ग्रामीण डाक सेवकों की आवश्यकता होती है। आईपीपीबी के साथ जुड़ाव पर जीडीएस, डीओपी और आईपीपीबी के बीच बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट व्यवस्था के माध्यम से लीड जनरेशन, डायरेक्ट सेल्स, कोऑर्डिनेशन और बिजनेस के सृजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।
पात्रता मानदंड को पूरा करने वाले इच्छुक ग्रामीण डाक सेवक आधिकारिक अधिसूचना को ध्यान से पढ़ सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियाँ

आवेदन शुरू होने की तारीख :– 10/05/2022

आवेदन की अंतिम तिथि :- 20/05/2022

आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान :- 10 मई 2022 से 20 मई 2022
 एडमिट कार्ड डाउनलोड करें :- जमा करने की अंतिम तिथि के 7-10 दिन बाद आवेदन का
ऑनलाइन परीक्षा की तिथि (अस्थायी) :- जून 2022 (उम्मीदवार को कॉल लेटर के माध्यम से सूचित किया जाएगा)
परिणाम की घोषणा (अस्थायी) :- जून 2022 (बैंक की वेबसाइट पर)

उम्मीदवारों को उनके अपने हित में सलाह दी जाती है कि वे ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि और समय तक प्रतीक्षा न करें। आईपीपीबी जिम्मेदार नहीं होगा, अगर उम्मीदवार अंतिम समय की भीड़ के कारण अपने आवेदन जमा करने में सक्षम नहीं हैं।

आवेदन शुल्क

इस जॉब के लिए आवेदन षुल्क 700 /- रखे गए हैं। चाहे आप किसी भी केटेगरी में आते हों।  
भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, आईएमपीएस, कैश कार्ड / मोबाइल वॉलेट का उपयोग करके किया जा सकता है।

आयु सीमा

दिनांक 30/04/2022 को आपकी न्यूनतम आयु: 20 वर्ष और अधिकतम आयु: 35 वर्ष होनी चाहिए। 
(आयु में छूट के लिए अधिसूचना देखें)

कुल पदों की संख्या 

इस जॉब में कुल पदों की संख्या 650 है। 

वेतन और भत्ते

बैंक 30,000/- रुपये प्रति माह की एकमुश्त राशि का भुगतान करेगा, जिसमें कार्यकारी के रूप में आईपीपीबी से जुड़े जीडीएस पर लागू वैधानिक कटौती और योगदान शामिल हैं।
समय-समय पर संशोधित आईटी अधिनियम के अनुसार कर कटौती की जाएगी।
एकमुश्त वेतन की वार्षिक वृद्धि और सक्षम प्राधिकारी द्वारा निर्णय के अनुसार व्यवसाय अधिग्रहण/बिक्री गतिविधियों में प्रदर्शन के आधार पर प्रोत्साहन।
इसके अलावा, यह स्पष्ट किया जाता है कि किसी अन्य वेतन/भत्ते/बोनस आदि का भुगतान नहीं किया जाएगा।

आईपीपीबी जीडीएस भर्ती के लिए पात्रता मानदंड

भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान / बोर्ड से स्नातक (या) एक सरकारी नियामक निकाय द्वारा अनुमोदित।
न्यूनतम अनुभव
जीडीएस के रूप में न्यूनतम 2 वर्ष का अनुभव।
Note:-  आवेदक के खिलाफ कोई सतर्कता/अनुशासनात्मक मामला लंबित नहीं होना चाहिए और आवेदन करते समय सजा भी नहीं काट रहा होना चाहिए।

कौन से राज्य में कितने पदों की संख्या है। 

कौन से राज्य में कितने पदों की संख्या है। इसके बारे में और अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जरूर पढ़े। 

नौकरी प्रोफ़ाइल

* बैंक के उत्पादों की प्रत्यक्ष बिक्री के माध्यम से मासिक राजस्व लक्ष्यों की प्राप्ति
* वित्तीय साक्षरता बढ़ाने के लिए शाखा/कार्यालय क्षेत्राधिकार के तहत ग्राहक अधिग्रहण कार्यक्रम आयोजित करने और अभियान चलाने में सहायता।
* आईपीपीबी उत्पादों और सेवाओं पर जीडीएस के लिए आवधिक प्रशिक्षण और शिक्षा सत्र आयोजित करना।
* IPPB और तृतीय पक्ष की बिक्री को चलाने के लिए DoP निरीक्षकों (उप-मंडल) और पोस्टमास्टरों के साथ निर्बाध रूप से कार्य करें।
* आईपीपीबी और उसके सहयोगी संगठनों के लिए नए ग्राहक प्राप्त करने में जीडीएस की सहायता करना।
* संचालन में आईपीपीबी प्रबंधक की सहायता करें।
*वित्तीय साक्षरता बढ़ाने के लिए ग्राहक कार्यक्रम आयोजित करके और क्षेत्र में अभियान चलाकर ग्राहक संबंधों को प्राप्त करें, विकसित करें और बनाए रखें।
* बिक्री बढ़ाने के लिए सभी चैनल भागीदारों के साथ रणनीतिक संबंध विकसित और प्रबंधित करें और विपणन जानकारी, घटनाओं, प्रशिक्षण और प्रचार का प्रसार करें जो बैंक के व्यावसायिक लक्ष्यों को पूरा करने में सुविधा प्रदान करेगा।
*बैंक द्वारा समय-समय पर सौंपे गए कोई अन्य कार्य।

चयन प्रक्रिया

चयन ऑनलाइन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। तथापि, यदि आवश्यक हो, तो बैंक के पास भाषा प्रवीणता परीक्षा आयोजित करने का अधिकार सुरक्षित है।

परीक्षा विवरण

* परीक्षा तिथि

उम्मीदवारों को परीक्षा की तारीख की सूचना कॉल लेटर/प्रक्रिया के बाद के चरण के माध्यम से दी जाएगी।
* परीक्षा केंद्र

1) परीक्षा संबंधित कॉल लेटर में दिए गए स्थानों पर ऑनलाइन आयोजित की जाएगी।
2) परीक्षा के लिए केंद्र/स्थान बदलने के किसी अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा।
3) आईपीपीबी, हालांकि, किसी भी परीक्षा केंद्र को रद्द करने और/या प्रतिक्रिया, प्रशासनिक व्यवहार्यता आदि के आधार पर अपने विवेक पर कुछ अन्य केंद्रों को जोड़ने का अधिकार सुरक्षित रखता है।
4) आईपीपीबी उम्मीदवार को उसके द्वारा चुने गए केंद्र के अलावा किसी अन्य केंद्र को आवंटित करने का अधिकार भी सुरक्षित रखता है।
5) उम्मीदवार द्वारा एक बार प्रयोग किए जाने के बाद केंद्र का विकल्प अंतिम होगा।
6) उम्मीदवार अपने जोखिम और खर्च पर परीक्षा केंद्र पर परीक्षा के लिए उपस्थित होंगे और आईपीपीबी किसी भी प्रकार की चोट या हानि आदि के लिए जिम्मेदार नहीं होगा।
7) परीक्षा हॉल में किसी भी तरह के अनियंत्रित व्यवहार/दुर्व्यवहार के परिणामस्वरूप आईपीपीबी द्वारा आयोजित भावी परीक्षाओं से उम्मीदवारी/अयोग्यता रद्द की जा सकती है।
8) यदि पर्याप्त संख्या में उम्मीदवार “ऑनलाइन” परीक्षा के लिए किसी विशेष केंद्र का विकल्प नहीं चुनते हैं, तो आईपीपीबी उन उम्मीदवारों को कोई अन्य सहायक केंद्र आवंटित करने का अधिकार सुरक्षित रखता है या यदि उम्मीदवारों की संख्या किसी केंद्र के लिए ऑनलाइन परीक्षा के लिए उपलब्ध क्षमता से अधिक है, आईपीपीबी उम्मीदवार को कोई अन्य केंद्र आवंटित करने का अधिकार सुरक्षित रखता है।

कृपया ध्यान दें कि उम्मीदवारों को निम्नलिखित दस्तावेजों के बिना परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी

1) परीक्षा की संबंधित तिथि और सत्र के लिए मान्य प्रवेश पत्र
2) फोटो-पहचान प्रमाण (जैसा कि निर्दिष्ट किया गया है) मूल रूप से उसी नाम के साथ जो मूल रूप में प्रवेश पत्र / आवेदन पत्र पर दिखाई देता है।
3) फोटो-पहचान प्रमाण की फोटोकॉपी

देर से रिपोर्ट करने वाले उम्मीदवार

यानी परीक्षा के लिए बुलावा पत्र पर निर्दिष्ट रिपोर्टिंग समय के बाद परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी। बुलावा पत्र पर उल्लिखित रिपोर्टिंग समय परीक्षण के प्रारंभ समय से पहले का है। हालांकि परीक्षा की अवधि 90 मिनट है, उम्मीदवारों को विभिन्न औपचारिकताओं जैसे सत्यापन और विभिन्न आवश्यक दस्तावेजों के संग्रह, लॉग इन, निर्देश देने के लिए आवश्यक समय सहित लगभग 4 घंटे के लिए कार्यक्रम स्थल पर रहने की आवश्यकता हो सकती है।
Scroll to Top